Friday, November 4, 2011

समीक्षा क्या है?

एक समीक्षा फिल्म (फिल्म समीक्षा), वीडियो गेम, संगीत रचना (एक संरचना या रिकॉर्डिंग के संगीत की समीक्षा), किताब (पुस्तक समीक्षा) जैसे एक प्रकाशन, एक उत्पाद या सेवा के एक मूल्यांकन है, हार्डवेयर का एक टुकड़ा या एक घटना या एक जीवित संगीत कॉन्सर्ट, एक नाटक, संगीत थिएटर शो या डांस शो जैसे, प्रदर्शन, एक कार, घर उपकरण, या कंप्यूटर की तरह. एक महत्वपूर्ण मूल्यांकन करने के लिए अलावा, समीक्षा लेखक का काम कोई एक रेटिंग असाइन उसके रिश्तेदार योग्यता के आधार का संकेत हो सकता है. अधिक शिथिल, एक लेखक वर्तमान घटनाओं, प्रवृत्तियों, या खबर में आइटम की समीक्षा कर सकते हैं. समीक्षा की एक संकलन ही एक समीक्षा बुलाया जा सकता है. न्यूयॉर्क की समीक्षा पुस्तकों की, उदाहरण के लिए, साहित्य, संस्कृति, और मौजूदा मामलों पर निबंध का एक संग्रह है. नेशनल रिव्यू, विलियम एफ बकले, जूनियर, द्वारा स्थापित, एक प्रभावशाली रूढ़िवादी पत्रिका है, और मासिक समीक्षा एक लंबे समय से चल समाजवादी आवधिक है. (illinois Reviews and Recommendations)

वैज्ञानिक साहित्य में, समीक्षा लेख वैज्ञानिक कागज है, जो समय में उस क्षण में एक विषय पर अनुसंधान के एक संश्लेषण प्रदान करता है के एक वर्ग हैं. इन समीक्षाएँ का एक संकलन 'माध्यमिक' वैज्ञानिक पत्रिका के मुख्य सामग्री, वार्षिक समीक्षा, पत्रिकाओं और रुझान की प्रकृति समीक्षा श्रृंखला सहित उदाहरण के साथ रूपों. एक सहकर्मी की समीक्षा प्रक्रिया है जिसके द्वारा वैज्ञानिकों उनके सहयोगियों का काम है कि वैज्ञानिक साहित्य में प्रकाशन के लिए प्रस्तुत किया गया है का आकलन है. एक सॉफ्टवेयर की समीक्षा भी समकक्ष समीक्षा का एक रूप है, सह कार्यकर्ताओं द्वारा.

एक उपभोक्ता की समीक्षा के एक उत्पाद के मालिक या एक सेवा है जो पर्याप्त अनुभव है विश्वसनीयता पर और चाहे या नहीं उत्पाद या सेवा को अपने वादों पर उद्धार, अन्यथा उत्पाद समीक्षाएँ के रूप में जाना जाता है टिप्पणी के उपयोगकर्ता के द्वारा लिखा की समीक्षा करने के लिए संदर्भित करता है .. एक विशेषज्ञ की समीक्षा आमतौर पर कोई है जो कई साथियों के उत्पादों या सेवाओं की पहचान के लिए जो पैसे के लिए सर्वोत्तम मूल्य या सुविधाओं का सबसे अच्छा सेट प्रदान करता है परीक्षण किया गया है द्वारा लिखा की समीक्षा करने के लिए संदर्भित करता है. एक खरीदा समीक्षा प्रणाली है, जहां एक नए उत्पाद के निर्माता (आमतौर पर एक कंपनी) एक समीक्षक का भुगतान करने के लिए अपने नए उत्पाद की समीक्षा है.

No comments:

Post a Comment